Breaking News

8वीं छात्र के निबंध पर मुरीद मोदी , दो अक्टूबर को करेंगे सम्मानित

0 comments, 2017-09-28, 150 views


शाहपुर - स्वच्छता और साफ-सफाई पर 8वी के बिहारी के शाहपुर छात्र ने निबंध लिखा जिससे पी एम् मोदी प्रेरित हुए जिससे 2 ऑक्टूबर को करेंगे सम्मानित करेंगे निंबध प्रतियोगिता में जूनियर और सीनियर दोनों ही ग्रुप में बिहार के बच्चे देशभर में अव्वल आए हैं!  जूनियर में आठवीं कक्षा के विकास प्रसाद और सीनियर में नौवीं कक्षा की चंद्रकांत सैनी ने यह सफलता हासिल की है!

2 अक्टूबर को गांधी जंयती पर दिल्ली के विज्ञान भवन में दोनों बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरस्कृत करेंगे. प्रतियोगिता का विषय था! . विकास प्रसाद को इस निबंध के लिए पीएम मोदी सम्मानित करेंगे.
'स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि'
निबंध- स्वच्छता के लिए मैं क्या करूंगा?
मैं स्वच्छ भारत के लिए महात्मा गांधी के सपनों को साकार करना चाहता हूं और माननीय प्रधानमंत्री जी के मिशन में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हूँ! 

घर, विद्यालय, गांव तथा देश को स्वच्छ बनाने के लिए प्रतिदिन झांजू लगाने, कूड़े-कचड़े को उचित स्थान पर निष्पादित करने, शौचालय की सफाई, नली-गली की सफाई का कार्य करता हूँ ! 

मैं स्वच्छ भारत के लिए अपने शिक्षकों एवं सहपाठियों के सहयोग से अपने विद्यालय को स्वच्छ बना चुका हूँ ! मेरे विद्यालय को राज्यस्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2016 का ट्रॉफी 26 अगस्त 2017 को शिक्षा भवन पटना में प्राप्त हुआ है!

मैं स्वच्छ भारत अभियान के लिए निम्नांकित कार्य कर रहा हूं तथा करता रहूंगा!

1. अपने पूरे गांव को स्वच्छ बनाने के लिए अपने साथ साथ अपने मित्रों को लगाये रहता हूँ , जिससे सभी लाभान्वित एवं प्रसन्नित रहें.
2. मुखिया जी के सहयोग से कचड़े तथा अपशिष्ट पदार्थों के निष्पादन का प्रबंधन करता हूँ !
3. सभी घरों के शौचालय में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु मुख्यमंत्री जी द्वारा सात निश्चय के तहत हर घर मे नल का जल लगवाने में विभाग तथा गांव वालों की मदद करता रहूंगा! 

4. सभी को शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित करता हं तथा उसके लाभ बताता हूँ , भविष्य में मैं अपने स्तर से सामूहिक शौचालय बनवाना चाहता हूँ !

5. अच्छी स्वच्छता के लिए लोगों को मानसिकता में बदलाव लाने हेतु प्रयासरत रहूंगा!  खुले में शौच से होनेवाली बिमारियों को बताता हूँ !

6. मैं निर्धन मेधावी छात्रों के घर शौचालय बनवाऊंगा!  ताकि शिक्षा एवं स्वच्छता का संबंध प्रमाणित हो सके

7. गंगा नदी के किनारे बसे शहरों के गंदे जल को ट्रिटमेंट प्लांट के माध्यम से फिल्टर करने की व्यवस्था करूंगा!

 विकास प्रसाद !


8. फैक्ट्रियों से निकलने वाले धूएं तथा कचड़े के प्रभाव को कम करने हेतु अधिक से अधिक वृक्ष लगवाऊंगा!

9. पॉलिथिन के उपयोग पर रोक लगाकर कागज का ठोंगा (पॉकेट) के प्रचलन पर जोर दूंगा तथा रिसाईकिल (पुनश्चक्रण) की जाने वाली चीजों के उपयोग करने पर बल दूंगा!

10. आधार कार्ड के अनुसार आर्थिक स्थिति को जांच कर भारत के शत प्रतिशत परिवार को रसोई गैस उपलब्ध कराऊंगा!


UPPatrika
रोहित कुमार
यूपी पत्रिका डेस्क
और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...

X