Breaking News

लखीमपुर में अब तक 8 लोगों की मौत, हिरासत में दर्जनों नेता, जानें महत्वपूर्ण प्वाइंट और पूरा मामला

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

0 comments, 2021-10-04, 532425 views

लखीमपुर खीरी में अबतक कुल 8 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इनमें 4 की मौत गाड़ी चढ़ाने से जबकि बाकी बवाल में हुई है. किसानों का आरोप है कि वो कृषि कानूनों को लेकर विरोध कर रहे थे तब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा ने उन पर गाड़ी चढ़ा दी. इसके बाद प्रदेश ही नहीं देश भर में बवाल मचा हुआ है. वहीं मंत्री के बेटे आशीष का कहना है कि वो गाड़ी में नही थे

सभी राजनीतिक दलों ने किया लखीमपुर का रुख

इस घटना के बाद देश भर से राजनीतिक दलों के नेताओं ने लखीमपुर का रुख कर लिया है. देर रात से ही नेताओं ने लखीमपुर जाने की कोशिश शुरू कर दी. हालांकि किसी भी दल के नेता को लखीमपुर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही. किसी को हाउस अरेस्ट किया गया है तो किसी को रास्ते में हिरासत में लिया गया.
लखीमपुर पहुंचने से पहले प्रियंका हिरासत में, कांग्रेसियों ने किया हंगामा


कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा कल रात ही लखनऊ पहुंच गई. देर रात लखनऊ से लखीमपुर के लिए रवाना हुई. पुलिस ने पहले उन्हें लखनऊ के कौल हाउस पर ही रोकने की कोशिश की, लेकिन प्रियंका नहीं रुकी. पुलिस से तीखी नोकझोंक के बाद प्रियंका लखीमपुर के लिए रवाना हुई. हालांकि पुलिस ने उन्हें सीतापुर के हरगांव से हिरासत में ले लिया. प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता धरने पर बैठ कर प्रदर्शन करने लगे. काफी देर तक धरने पर रहने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया. इस बीच उनकी पुलिस से धक्का-मुक्की भी हुई. उन्होंने पुलिस और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

बसपा राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र भी हाउस अरेस्ट

बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी देर रात अपने लखनऊ आवास से लखीमपुर के लिए निकल रहे थे. लेकिन उससे पहले ही उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया गया. इसके बाद सतीश मिश्रा की पुलिस से काफी बहस हुई और उन्होंने कहा कि अगर कोई ऐसा आदेश है तो उन्हें दिखाया जाए. बाद में संयुक्त पुलिस आयुक्त की तरफ से लिखित आदेश मिलने के बाद सतीश मिश्र ने अपना कार्यक्रम स्थगित किया.

संजय सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद को सीतापुर से हिरासत में लिया गया

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी देर रात लखीमपुर के लिए रवाना हुए. लेकिन उन्हें सीतापुर में ही रोक दिया गया. संजय सिंह को हिरासत में लेने के बाद पुलिस लाइन में रखा गया. लखीमपुर जा रहे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को पुलिस ने सीतापुर के खैराबाद टोल प्लाजा पर रोक लिया. इस बीच उनकी पुलिस से तीखी बहस हुई. पुलिस चंद्रशेखर को हिरासत में लेने के बाद सीतापुर पुलिस लाइन ले आयी.

लखीमपुर जाने से रोकने पर धरने पर बैठे अखिलेश, पुलिस ने हिरासत में लिया

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को आज सुबह लखीमपुर के लिए निकलना था. लेकिन इससे पहले ही उनके घर के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा बैठा दिया गया. अखिलेश यादव ने लखीमपुर के लिए निकलने की कोशिश की तो उन्हें भारी पुलिस बल ने रोक दिया. इस दौरान बड़ी संख्या में सपा कार्यकर्ता भी अखिलेश यादव के आवास के बाहर धरना प्रदर्शन करने लगे. जब पुलिस ने जाने की अनुमति नहीं दी तो अखिलेश यादव अपने आवास के सामने ही सड़क पर धरने पर बैठ गए. काफी देर तक धरने पर बैठे रहने के बाद पुलिस ने अखिलेश यादव को भी हिरासत में ले लिया.

छत्तीसगढ़ के सीएम और पंजाब के डिप्टी सीएम के लखनऊ एयरपोर्ट आने पर रोक

इस घटना के विरोध में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखविंदर एस रंधावा को भी आज लखीमपुर पहुंचना था. लेकिन उनके प्लेन के लखनऊ में उतरने पर रोक लगा दी गई है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को लिखे पत्र में कहा है कि दोनों को लखनऊ में उतरने की अनुमति न दी जाए.

मंत्री और बेटे पर हुई FIR

लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के बाद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी और उनके बेटे आशीष मिश्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है. आशीष मिश्र के खिलाफ हत्या और गैर इरादतन हत्या की धारा में मामला दर्ज किया गया है. आशीष मिश्र के खिलाफ दर्ज FIR में 15 से 20 अज्ञात को भी शामिल किया गया है.

आज प्रदेश भर में किसानों और राजनीतिक दलों का प्रदर्शन

इस घटना के बाद भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत देर रात लखीमपुर पहुंचे. वहीं प्रदेश भर में इसे लेकर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. आज भी किसान जगह-जगह धरने प्रदर्शन की तैयारी में हैं. विभिन्न राजनीतिक दलों ने भी आज प्रदेश भर के जिला मुख्यालयों पर धरने प्रदर्शन की तैयारी की है.

सीएम योगी ने रद्द किये कार्यक्रम, दिए निर्देश, की अपील

लखीमपुर के घटना के चलते सीएम योगी ने अपने आज के सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. सीएम खुद पल-पल की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि जनपद लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रदेश सरकार इस घटना के कारणों की तह में जाएगी और घटना में शामिल तत्वों को बेनकाब करेगी व दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी. मौके पर शासन द्वारा अपर मुख्य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि, एडीजी कानून-व्यवस्था, आयुक्त लखनऊ व आई.जी. लखनऊ मौजूद हैं तथा स्थिति को नियंत्रण में रखते हुए घटना के कारणों की गहराई से जांच कर रहे हैं. घटना में लिप्त जो भी जिम्मेदार होगा, सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी. सीएम ने कहा क्षेत्र के सभी लोगों से अपील है कि वे किसी के बहकावे में न आएं व मौके पर शान्ति-व्यवस्था कायम रखने में अपना योगदान दें. किसी प्रकार के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मौके पर हो रही जांच तथा कार्यवाही का इन्तजार करें.




UPPatrika
प्राची मिश्रा
यूपी पत्रिका डेस्क
और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...