Breaking News

यूपी की पहली आईपीएल : Lucknow Super Giants

0 comments, 2022-01-26, 235641 views

 लखनऊ सुपर जाइंट्स के नामकरण से जुड़ी हुई एक बड़ी दिलचस्प स्टोरी है। कम्पनी ने नामकरण के लिए एक कैंपेन चलाया था। कम्पनी को ढेर सारे सुझाव मिले। फिर टीम मालिक संजीव गोयनका ने खुलासा किया कि कैसे 8 साल के एक बच्चे ने सबसे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स का आइडिया दिया था।   अब टीम का नाम लखनऊ सुपर जाइंट्स है      


इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) 2022 शीघ्र ही शुरू होने जा रहा है। काफी इंतजार के बाद आइपीएल की लखनऊ फ्रेंचाइजी ने अपने आधिकारिक नाम का (Official Lucknow IPL Team) एलान किया है। इस फ्रेंचाइजी नाम लखनऊ सुपर जाइंट्स (Lucknow Supergiants) रखा गया है। लखनऊ सुपर जाइंट्स के मालिक आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड (गोयनका ग्रुप) के चेयरमैन डॉ. संजीव गोयनका हैं। संजीव गोयनका ने 7090 करोड़ रुपए में लखनऊ फ्रेंचाइजी को खरीदा पर लखनऊ सुपर जाइंट्स के नामकरण से जुड़ी हुई एक बड़ी दिलचस्प स्टोरी है ,कम्पनी ने नामकरण के लिए एक कैंपेन चलाया गया था। फिर टीम मालिक संजीव गोयनका ने खुलासा किया कि कैसे 8 साल के एक बच्चे ने सबसे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स का आइडिया दिया था। संजीव गोयनका ने बताया कि, ‘जब हमने लखनऊ टीम के लिए बिड जीती थी, तो एक घंटे बाद दिल्ली के 8 साल के लड़के ने मैसेज किया था और बोला था कि आपकी टीम का नाम लखनऊ सुपरजायंट्स होना चाहिए।’ फिर जब हमने कैंपेन शुरू किया, तब बच्चे ने फिर मुझे ट्विटर पर टैग करते हुए मैसेज किया और कहा कि अगर टीम का नाम लखनऊ सुपर जायंट्स रखेंगे, तो ये मत भूलिएगा कि सबसे पहले मैंने ही ये आइडिया दिया था।
 

 Lucknow Super Giants captain KL Rahul (केएल राहुल 17 करोड़ रुपए में बिके)

लखनऊ सुपर जाइंट्स ने आइपीएल 2022 की नीलामी से पहले पिक किए गए तीन खिलाड़ियों केएल राहुल (KL Rahul), मार्कस स्टोनिस और रवि बिश्नोई को अपने साथ जोड़ा है। केएल राहुल को 17 करोड़ रुपए में खरीदा गया है। केएल राहुल, विराट कोहली के साथ आइपीएल इतिहास में सबसे ज्यााद सैलरी वाने वाले खिलाड़ी बने। कोहली को आरसीबी ने 2018 से लेकर 2021 तक इतनी ही सैलरी दी थी।  

लखनऊ सुपर जाइंट्स के साथ अब रवि बिश्नोई  

लखनऊ सुपर जाइंट्स ने मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) को लखनऊ की टीम ने अपने साथ जोड़ने के लिए 9.2 करोड़ रुपये खर्च किए। लखनऊ सुपर जाइंट्स से खेलने के लिए रवि बिश्नोई को चार करोड़ रुपए दिए गए के लिए खेलते थे। दो सीजन में रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने 12-12 विकेट हासिल किए थे। अभी तक भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला है।  

12 फरवरी बेंगलुरु में होगा आईपीएल का मेगा ऑक्शन
इस सीजन के लिए 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में मेगा ऑक्शन होना है।
 
लखनऊ सुपर जाइंट्स का पुणे कनेक्शन

लखनऊ सुपर जाइंट्स का पुणे फ्रेंचाइजी से कनेक्शन है। गोयनका ग्रुप ने 2016 में पुणे फ्रेंचाइजी भी खरीदी थी। तब अपनी टीम का नाम 'राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स' (Rising Pune Supergiants) ही रखा था। 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की आईपीएल में वापसी के बाद पुणे टीम आईपीएल से हट गई थी
 
अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के नाम की तलाश अभी भी जारी

प्राइवेट लिमिटेड (CVC Capital Partners) ने 5635 करोड़ रुपए में खरीदा था। अहमदाबाद के इस लीग में प्रवेश करने वाली दूसरी टीम अहमदाबाद की है, जिसे इरेलिया कंपनी आधिकारिक नाम की घोषणा अभी तक नहीं हुई है।  ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के कप्तान होंगे, स्पिनर राशिद खान, भारतीय ओपनर शुभमन गिल भी अहमदाबाद फ्रेंचाइजी खेलेंगे।




UPPatrika


और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...