Breaking News

व्यायाम के दौरान लापरवाही जान के लिए बन सकती है खतरा

0 comments, 2016-12-07, 1708 views

आज के समय में लोग कम उम्र में ही डिप्रेशन, दिल से जुड़ी बीमारियों और डायबिटीज के शिकार होते जा रहे हैं। इसकी मुख्य वजह उनके द्वारा अपने जीवन शैली में कुछ कमियाँ हैं। लोग कम समय में ज्यादा कामयाबी पाने की चक्कर में अपनी सेहत और खान-पान का बिलकुल ध्यान नहीं रखते हैं। जिसका खामियाजा उन्हे एक भयंकर बीमारी को दावत देकर चुकाना पड़ता है। लेकिन अगर हम अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करें तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है।
अक्सर ये होता है कि हम अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम पहुँचने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा हम बर्गर, पिज्जा, मोमोस और नूडल्स जैसे जंक फूड का सेवन ज्यादा करते हैं। दरअसल रोजाना व्यायाम या कसरत न करना और जंक फूड का सेवन हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है। इससे हम भयंकर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपको कोई दिल से जुड़ी बीमारी है तो कोई भी ऐसी एक्सरसाइज़ न करें की आपके दिल को नुकसान पहुंचे।
इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है-  

  • अगर आप दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं तो एक्सरसाइज करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। लेकिन आप ज्यादा भारी वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करने की बजाय आप एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  • इस दौरान ऐसी कोई भी एक्सरसाइज न करें जिससे हार्ट पर ज्यादा दवाब पड़ता हो। शुरुवात में कोई भी हैवी एक्सरसाइज न करें बल्कि सिर्फ वाक करें। रोजाना सुबह और शाम आराम से 4-6 किलोमीटर वाक करें।  
  • अगर हाल ही में आपने हार्ट सर्जरी करवाई है तो किसी भी सर्जरी के कम से कम 6 हफ़्तों बाद ही किसी तरह की एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिये।
  • अगर आप घर में या जिम में जाकर एक्सरसाइज करने की सोच रहे हैं तो हफ्ते में 5-6 बार एक्सरसाइज करने के साथ 5-10 मिनट सांसों से सबंधित योगा ज़रूर करें।
  • इसके अलावा हमेशा वर्कआउट करने के पहले 5 मिनट वार्मअप एक्सरसाइज और ख़त्म होने के बाद 5 मिनट कूल डाउन एक्सरसाइज करना न भूलें।
  • ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें और रोजाना कम से कम 30 मिनट की वाक करें। इससे ब्लड प्रेशर और ग्लूकोज लेवल दोनों ही सामान्य रहता है।
  • इसके अलावा साइकिलिंग और बैडमिंटन खेलना हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ज़रूरी एक्सरसाइज हैं। इन्हें अपनी डेली रूटीन में शामिल करें।
  •  इस दौरान कभी भी पुशअप वाली एक्सरसाइज न करें, इसके अलावा ऐसी कोई भी एक्सरसाइज जिसमें हार्ट पर बहुत दवाब पड़ता हो उसे न करें। आप चाहें तो आइसोटोनिक एक्सरसाइज कर सकते हैं जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत।



UPPatrika
पवन कुमार
स्वत्रन्त्र पत्रकार
और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

अब तक की बड़ी खबरें

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...