Breaking News

“विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस” पर शिविर लगाकर किया जायेगा लोगों को जागरूक

0 comments, 2019-10-09, 166192 views

बहराइच से संतोष मिश्र की रिपोर्ट। विश्व मे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे मे जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है | इस  अवसर पर जनपद के मेडिकल कालेज में निःशुल्क स्वास्थ्य जन जागरूकता एवं उपचार शिविर का आयोजन किया जाएगा। डॉ विजित जयसवाल मानसिक रोग विशेषज्ञ ने बताया शिविर में मानसिक स्वास्थ्य के मरीजों का निःशुल्क परीक्षण एवं उपचार के साथ-साथ दवाओं का वितरण किया जाएगा तथा मरीजों व परिजनों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस वर्ष 2019 की थीम "आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करना" पर केंद्रित है। 
         डॉ सुरेश सिंह मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया “इस वर्ष की थीम इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि किशोरावस्था और वयस्कता के शुरुआती वर्ष जीवन का वह समय होता है, जब कई बदलाव होते हैं। उदाहरण के लिए स्कूल बदलना, घर छोड़ना तथा कॉलेज, विश्वविद्यालय या नई नौकरी शुरू करना”। कई लोगों के लिए ये रोमांचक समय होता हैं तथा कुछ मामलों में यह तनाव और शंका का समय हो सकता है। यही तनाव और शंका मानसिक रोग को उत्पन्न करता है।
         मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ विजित जयसवाल ने बताया मेडिकल कालेज के कमरा न. 8 में ओपीडी के दौरान मानसिक रोगियों के लिए निःशुल्क उपचार और परामर्श की सुविधा मौजूद है। उन्होने बताया 10 अक्टूबर को ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ पर मानसिक रोगियों के लिये स्वास्थ्य शिविर लगा कर मानसिक रोगों और तनाव से बचने के उपाय बताये जायेंगे तथा साथ ही इलाज़ भी किया जायेगा। वहीं विभाग द्वारा आउटरीच मानसिक स्वास्थ्य शिविर के जरिये जनसमुदाय को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के प्रति परामर्श व उपचार दिया जाता है। उन्होने बताया मानसिक स्वास्थ्य के प्रति हस्ताक्षर अभियान के साथ ही ‘मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान सप्ताह’ की शुरुआत की गई है | यह अभियान 13 अक्तूबर तक चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत जनपद में आत्महत्या रोकथाम, बच्चों में मोबाइल नशामुक्ति, तनाव व अवसाद (डिप्रेशन) की रोकथाम के लिए प्रत्येक दिन स्वास्थ्य जन जागरूकता कार्यक्रम, संगोष्ठी आदि का आयोजन किया जाएगा। 



UPPatrika
संतोष कुमार मिश्र
संवाददाता
और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...