Breaking News

राम विवाह व भक्त प्रहलाद की लीला का मंचन देख भाव विभोर हुए दर्शक

0 comments, 2020-02-16, 227397 views

गोंडा: आदर्श रामलीला कमेटी सोनवार धाम के भव्य मंच पर शनिवार रात्रि में राम विवाह कलेवा के बाद भक्त प्रहलाद की भक्ति की लीला का भावपूर्ण मंचन किया गया। कलाकारों के अभिनय की जीवंत प्रस्तुति पर दर्शक भाव विभोर हो उठे। राजा जनक के भव्य और वैभव से पूर्ण राजमहल वाले दृश्य में अयोध्या से राजपरिवार और श्रेष्ठ जनों के साथ आए भरत, शत्रुघ्न, गुरु वशिष्ठ पहुंचते हैं। अयोध्या से बारात लेकर दशरथ के मिथिलापुर पहुंचने की जानकारी मिलते ही चहुंओर हर्षध्वनि गूंजने लगती है। विवाह मंडप में चारो भाइयों के पहुंचने के साथ ही वेद की ऋचाओं के साथ विवाह की रस्म शुरू होती है।

राम के साथ सीता, भरत के साथ मांडवी, लक्ष्मण के साथ ऊर्मिला और शत्रुघ्न के साथ श्रुतिकीर्ति ने सात फेरे लिए। चारों बहुओं के साथ महाराज दशरथ अयोध्या पहुंचते हैं। तीनों रानियां कौशिल्या, कैकेयी और सुमित्रा परिछन करती हैं। इसके बाद भक्त प्रहलाद की लीला का मंचन हुआ जिसमें भक्त प्रहलाद व नृसिंह अवतार की लीला के मंचन में दिखाया गया कि भक्त प्रहलाद के पिता हिरण्यकश्यप से उनकी भगवान की भक्ति को देखकर काफी चिढ़ते थे। उन्हें कभी पहाड़ की चोटियों से खाई में गिराकर मरवाने की कोशिश की तो कभी अन्य कई युक्तियों से मौत के घाट उतारने में लगे रहे। अंत में वे जब प्रह्लाद की हत्या के लिए पूरी योजना बनाकर तलवार से उनके ऊपर वार करने जा रहे थे, इसी दौरान भगवान विष्णु नरसिंह अवतार लेकर भवन के खंभे को तोड़कर निकले और हिरण्यकश्यप का वध अपने पंजों से कर दिया।

 इस लीला को देख दर्शक काफी भाव विभोर हुए। रामलीला के अभिनय कर्ता दसरथ रामजी पाण्डेय,जनक शिव कुमार रामायणी,राम अमित शुक्ला, लक्ष्मण अतुल शुक्ल,भरत भोला नाथ शुक्ल,शत्रुधन विवेक,द्वारपाल पुत्तू व अमन, हिरणाकश्यप धांधू शुक्ल,हिरणाक्ष पवन कुमार,प्रहलाद मनीष तिवारी,इन्द्र निर्मल,नारद राहुल तिवारी,ब्रम्हा मोहित,शंकर छोटू,विष्णु अमित,दिवान अनिल, इसके साथ कमेटी के सर्वे सर्वा महंथ बृजमोहन पाण्डेय,संतोष तिवारी(पप्पू),बालमुकुन्द तिवारी,विनोद पाण्डेय,ओम प्रकाश दुबे,बब्लू पाण्डेय मंशाराम पुजारी सहित काफी भक्तगण मौजूद थे।


UPPatrika
G K Srivastav

और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...