Breaking News

माँ-बाप का साया सिर से छीन जाने के बाद अनाथ भाई-बहन ने पीएम मोदी से लगाई पुराने नोट बदलवाने की गुहार

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

0 comments, 2017-03-26, 712 views

कोटा: राजस्थान के कोटा में रहने वाले आनाथ भाई-बहन ने पीएम मोदी से बंद हो चुके पुराने नोटों को बदलवाने की गुहार लगाई है. माँ के गुजर जाने के बाद शहर के एक अनाथ आश्रम में रहा रहे थे. खबर के मुताबिक़ दोनों भाई-बहन के पुश्तैनी मकान से 96,500 रुपये के पुराने नोट बरामद हुए हैं. लेकिन अब इन नोटों की कोई कीमत नहीं है क्योंकि पिछले साल ही इन नोटों को सरकर ने बैन कर दिया था. साथ ही इनके बदलवाने की सीमावधि भी समाप्त हो चुकी है.
सभी रास्ते बंद दिखाई पड़ने पर पीएम मोदी को गुहार लगाने वाले भाई-बहन की उम्र महज 
16 और 12 साल हैं. कोटा में स्थित बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के अध्यक्ष हरीश गुरुबख्शानी ने बताया कि, आरबीआई के इस रकम को बदलने के इनकार करने के बाद बच्चों ने प्रधानमंत्री से गुहार लगाई है. यह पैसा उनकी मां की जिंदगी भर की बचत का है.’ भाई इस रकम की अपनी छोटी बहन के नाम पर एफडी करना चाहता है. इसके लिए उसने अपने हाथ से लिखा पत्र पीएम को भेजा है. 
गुरुबख्शानी का कहना है क़ि दोनों बच्चों की मां पूजा बंजारा एक दिहाड़ी मजदूर थी. 2013 में कथित तौर पर उसकी हत्या कर दी गई थी और पिता राजू बंजारा की पहले मौत हो चुकी है. माँ साया सिर से उठ जाने के बाद दोनों ही बच्चे यहाँ अनाथ आश्रम में दोनों बच्चे रह रहे थे. हाल ही में एक काउंसलिंग सेशन के दौरान बच्चों ने बताया कि उनका सरवदा गांव और आरके पुरम इलाके में पुश्तैनी मकान है. ‘इस महीने की शुरुआत में पुलिस ने सीडब्ल्यूसी के निर्देश पर उनके सरवदा स्थित घर की जांच की. वहां एक बॉक्स में कुछ जेवर और 96,500 रुपये बरामद हुए. उन्होंने बताया कि ये 500 व 1,000 रुपये के 171 नोट थे.’
 गुरुबख्शानी के मुताबिक, सीडब्ल्यूसी ने 17 मार्च को रिजर्व बैंक को पत्र लिखा था. 22 मार्च को रिजर्व बैंक ने ई-मेल की जरिए उन्हें सूचित किया कि पुराने नोट बदलने की समयसीमा खत्म हो चुकी है. इसलिए वह इन नोटों को नहीं बदल सकता.


UPPatrika
पवन कुमार

और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...

X