Breaking News

जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों का बड़ा महत्त्व : सतीश महाना

0 comments, 2022-12-28, 96867 views

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा के माननीय अध्यक्ष श्री सतीश महाना जी ने कहा कि लोकतंत्र में जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों का बड़ा महत्त्व होता है। फिर चाहे वह सत्ता पक्ष का सदस्य हो अथवा विपक्ष का। जनता को अपने जनप्रतिनिधि से बडी अपेक्षाएं होती है वहीं जनप्रतिनिधि की भी अपनी जनता के प्रति बड़ी जवाबदेही होती है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री सतीश महाना जी ने यह बातें आज  नवगठित स्थानीय निकायों के लेखा परीक्षा प्रतिवेदनों की जांच समिति, प्रतिनिहित विधायन समिति, पंचायती राज समिति तथा विधान मंडल की अनुसूचित जातियों अनुसूचित जनजातियों तथा विमुक्त जातियों संबंधी संयुक्त समिति की बैठकों के उद्घाटन पर कही।

श्री महाना ने कहा कि राज्य सरकार विभागों की हर दिन मानिटिरिंग नहीं कर सकती है। इसलिए विभिन्न प्रकार की समितियों का गठन किया जाता है। यह समितियां  वित्तीय मामलों पर अपनी निगाह रखती है। समितियों के निर्णयों को विधानसभा में रखने के बाद फिर सरकार को इसके सुझाव दिए जाते हैं। श्री महाना ने कहा कि सरकारी बजट का धन जनता तक पहुंचना चाहिए।
श्री महाना ने कहा कि जनता के धन का सही उपयोग हो, समितियां इन पर पैनी निगाह रखती हैं। समितियों में सब सदस्यों की बराबर की जिम्मेदारी होती हैं। हर समिति के अलग अलग नियम होते हैं। इसलिए यदि समिति के सदस्यों को नियमावली की पूरी जानकारी होगी तो वह उनकी बात अधिक प्रभावी ढंग से बैठक में कही जा सकती हैं। साथ ही समितियां अपने काम से कई कीर्तिमान भी स्थापित कर सकती हैं। इसलिए समिति के सदस्य अध्ययन करके ही बैठक में जाएं।

उन्होंने समिति के सदस्यों से कहा कि राजनीति के क्षेत्र में हमेशा सीखते रहना चाहिए। ये एक बड़ा प्लेटफार्म है। बेहतर काम को देखते हुए संभावना इस बात की भी रहती है कि आप अगली बार किसी दूसरी कमेटी के सदस्य हो जाए।
स्थानीय निकायों के लेखा परीक्षा प्रतिवेदनोें की जांच सम्बन्धी समिति की एक बैठक में उन्होंने कहा कि हमारे देश में यदि कृषि देश की आत्मा है तो नगर निकाय उसका चेहरा है।
इस मौके पर बैठक में उपस्थित समितियों के सभी सदस्यों ने विधानसभा अध्यक्ष को आश्वस्त किया कि उनके निर्देशन में वह जनहित के कार्यों को सुचारू रूप से करने में अपनी अग्रणी भूमिका निभायेंगे।
समितियों के उद्घाटन बैठक के अवसर स्थानीय निकायों के लेखा-परीक्षा प्रतिवेदनो की जाँच संबन्धी समिति के सभापति श्री सुनील शर्मा, प्रतिनिहित विधायन समिति, के सभापति श्री अमित अग्रवाल, पंचायती राज समिति के सभापति श्री विपिन कुमार ‘डेविड’ अनुसूचित जातियों अनुसूचित जनजातियों तथा विमुक्ति जातियों संबन्धी संयुक्त समिति के सभापति श्री श्रीराम चौहान एवं सभी समितियों के सदस्य तथा विधान सभा के प्रमुख सचिव, श्री प्रदीप कुमार दुबे समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

गोन्डा के गौरा विधानसभा से विकास पुरुष के नाम से पहचान बनाने वाले विधायक प्रभात कुमार वर्मा को सार्वजनिक उपक्रम एवम निगम संयुक्त समिति, उत्तर प्रदेश का सदस्य बनाया गया है।
गौरा के विधायक प्रभात वर्मा ने बैठक के बाद बताया कि उत्तर प्रदेश में विकास योजनाओं को सभी गांव में पहुँचाना योगी सरकार का मिशन है जिसके लिए   हम सभी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं।



UPPatrika
अभिश्रेष्ठ मिश्रा
यूपी पत्रिका डेस्क
और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...