आखिर हर रेलवे स्टेशन बोर्ड पर क्यों लिखा जाता है समुद्र तल से ऊंचाई, जानकर हैरान हो जाएंगे

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

0 comments, 2018-09-20, 212628 views

कोई भी रेलवे स्टेशन हो चाहे वह बड़ा हो या छोटा, हर जगह आपको  एक पीले रंग का बोर्ड जरुर दिखाई देता होगा. जिस पर स्टेशन का नाम हिंदी, अंग्रेजी और कई बार उर्दू में लिखा होता है. स्टेशन के नाम के नीचे  इसी बोर्ड पर शहर की समुद्र तल से ऊंचाई का भी उल्लेख मिलता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों लिखा जाता है..?
अगर नही पता तो कोई बात नही, हम आपको बताते हैं. दरअसल, दुनिया गोल है. दुनिया को एक समान ऊंचाई पर नापने के लिए वैज्ञानिकों को किसी ऐसी प्वाइंट की जरूरत थी जो एक समान दिखे. इसके लिए समुद्र को अच्छा विकल्प माना गया क्योंकि समुद्र का पानी एक समान रहता है. इसलिए हर स्टेशन पर समुद्र तल की ऊंचाई लिखा जाता है. बता दें कि  यह यात्रियों के लिए नहीं बल्कि गार्ड और ड्राईवर के लिए लिखा जाता है. 

मान लीजिए ट्रेन 100 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई से 150 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई पर जा रही है. ऐसे में सूचना बोर्ड को देखकर ड्राईवर इस बात का अंदाजा लगा लेता है कि इंजन की स्पीड किस हिसाब से बढ़ानी है. इसके साथ ही ट्रेन के ऊपर लगे बिजली के तारों को एक समान ऊंचाई देने में भी इससे मदद मिलती है ताकि बिजली के तारों का सम्पर्क हमेशा ट्रेन के तारों से बना रहे. इसलिए ड्राइवर और गार्ड को सूचित करने के लिए रेलवे बोर्ड पर यह लिखना आवश्यक होता है.

अच्युत द्विवेदी


UPPatrika


और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

अब तक की बड़ी खबरें