Breaking News

सर्दियों में सुबह करें इन चीजों का सेवन, पूरी सर्दी रहेंगे स्वस्थ्य

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

0 comments, 2020-12-14, 324951 views

सर्दियों के मौसम में हमेशा खाने - पीने का माहौल बना होता है. लेकिन इसी सीजन बीमारियां भी शरीर पर हावी होती हैं, क्योंकि हमसब हैल्दी फूड के साथ- साथ तली भुनी चीजों का भी सेवन कर लेते हैं. जिस कारण कई परेशानियां शुरू हो जाती है. इसलिए अगर सुबह-सुबह खाली पेट कुछ चीजों का सेवन करें तो हम पूरी सर्दी स्वस्थ्य रहेंगे. 

गुनगुना पानी और शहद- ठंड के मौसम में अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और शहद से करें. शहद मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर होता है. ये चीजें आंत को साफ रखती हैं. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से सारे विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी बहुत कारगर माना जाता है.

भीगे हुए बादाम- बादाम में मैंगनीज, विटामिन E, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. बादाम को हमेशा रात में भिगोकर सुबह खाना चाहिए. बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. बादाम भिगोने के बाद इनके छिलके आसानी से निकल जाते हैं. बादाम पोषण देने के साथ ही शरीर को गर्म भी रखता है.

मेवा- नाश्ता करने से पहले एक मुट्ठी मेवा (Dried fruit) खाने से पेट सही रहता है. ये न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि पेट के पीएच स्तर को सामान्य करने में भी मदद करता है. आप अपनी डेली डाइट में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल करें. ध्यान रखें कि इन्हें अधिक मात्रा में ना खाएं वरना बॉडी पर रैशेज हो सकते हैं.

पपीता- आंत को स्वस्थ रखने के साथ ही पपीता पेट की कई दिक्कतों को दूर करता है. खाली पेट खाने के लिए पपीता को सुपरफूड माना जाता है. पपीता हर मौसम में और हर जगह पाया जाता है. इसे आप आसानी से अपने ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल कम करता है, दिल की बीमारियों को दूर करता है और वजन भी घटाता है. 

भीगे हुए अखरोट- बादाम की तरह अखरोट भी भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. अपने दिन की शुरूआत रात में भीगे अखरोट खाकर करें. सूखे की बजाय भीगे हुए अखरोट में पोषक तत्व ज्यादा होता है. 2-5 अखरोट रात में भिगोएं और सुबह उठकर खाली पेट इसे खाएं.




UPPatrika
दीपा सिंह
यूपी पत्रिका डेस्क
और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

पोल   करें

AJAX Poll Using jQuery and PHP

X

Loading...