16 अक्टूबर से बंद हो जाएंगे 90 करोड़ डेबिट कार्ड, यह है वजह

सम्बंधित लोकप्रिय ख़बरें

0 comments, 2018-10-12, 162526 views

 16 अक्टूबर से  90 करोड़ से अधिक डेबिट व क्रेडिट कार्ड बंद हो सकता है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ) ने कार्ड जारी करने वाली विदेशी कंपनियों के लिए एक नियम जारी किया था, जिसके लिए उन्हें 6 महीने का वक्त दिया गया था. यह समय सीमा 15 अक्तूबर को समाप्त हो रही है.  आरबीआई ने  समयसीमा आगे बढ़ाने से इंकार दिया है.

आपको बता दें कि देश में ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को मास्टरकार्ड या फिर वीजा का डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं.  रिजर्व बैंक ने इन विदेशी पेमेंट गेटवे कंपनियों को देश में अपना सर्वर लगाने के लिए 15 अक्तूबर तक की मोहलत दी थी. हालांकि इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 5 अक्तूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करके अपना पक्ष रखा था और समय सीमा आगे बढ़ाने का आग्रह किया था. 

आरबीआई का फैसला आने के बाद  आगामी फेस्टिव सीजन के फीका रहने की आशंका है. नोटबंदी के बाद से देश में डेबिट व क्रेडिट कार्ड का चलन काफी बढ़ा है. ज्यादातर लोग अब कार्ड के जरिए ही खरीदारी करते हैं. मास्टरकार्ड और वीजा के डेबिट व क्रेडिट कार्ड बंद होते हैं तो फिर लोगों के पास कैश के अलावा यूपीआई, नेटबैंकिंग और मोबाइल वॉलेट जैसे भुगतान करने के विकल्प ही बचेंगे.  लेकिन इनसे भी वो ही लोग भुगतान कर सकेंगे, जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन हो और वो ऐसे ऐप का प्रयोग करना अच्छे से जानते हो. 

कार्ड के बंद होने से लोगों के पास कैश की किल्लत भी हो जाएगी. ज्यादातर लोग अभी भी अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसा निकालने के लिए करते हैं। अगर लोग एटीएम से पैसा नहीं निकाल पाएंगे, तो फिर वो फेस्टिव सीजन में शॉपिंग कैसे करेंगे। आरबीआई का यह फैसला 90 करोड़ लोगों पर भारी पड़ सकता है। 




UPPatrika


और न्यूज़ पढ़ें

0 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published, all the fields are required.


Comments will be shown after approval .

अब तक की बड़ी खबरें